• May 29, 2024

English Language Festival “मीलेन्ज-2021”, देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने नैसर्गिक प्रतिभा का जोरदार किया प्रदर्शन

 English Language Festival “मीलेन्ज-2021”, देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने नैसर्गिक प्रतिभा का जोरदार किया प्रदर्शन

English Language Festival “मीलेन्ज-2021”, देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने नैसर्गिक प्रतिभा का जोरदार किया प्रदर्शन

Sharing Is Caring:

लखनऊ, 26 फरवरी: सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा ऑनलाइन आयोजित किये जा रहे तीन दिवसीय International English Language Festival ‘मीलेन्ज-2021’ के दूसरे दिन देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने नैसर्गिक प्रतिभा का जोरदार किया प्रदर्शन। आज रूस, जर्मनी, कैनडा, श्रीलंका, नेपाल एवं भारत के विभिन्न राज्यों के मेधावी छात्रों ने गेस द गुड वर्ड, टेल-ए-टेल, मोनोएक्ट इन थिएटर आदि बेहद रोचक व ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताओं में अपनी नैसर्गिक प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

प्रतिभागी छात्रों ने कलात्मक एवं बौद्धिक क्षमता का किया प्रदर्शन-

देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने न सिर्फ अपने अंग्रेजी भाषा ज्ञान का परचम लहराया अपितु अभिव्यक्ति क्षमता, कलात्मक क्षमता एवं बौद्धिक ज्ञान का आलोक बिखेरकर दिखा दिया कि भावी पीढ़ी विश्व समाज का एक आदर्श स्वरूप गढ़ने को उत्सुक है। विदित हो कि CMS स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा तीन दिवसीय ‘मीलेन्ज-2021’ का ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत कक्षा-4 से 8 तक के छात्रों के लिए अंग्रेजी भाषा पर आधारित विभिन्न रोचक प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है।

English Language Festival “मीलेन्ज-2021” में छात्रों ने स्पेलिंग एवं उच्चारण पर पेश की महारत-

मीलेन्ज-2021’ के अन्तर्गत आज प्रतियोगिताओं का सिलसिला गेस द गुड वर्ड प्रतियोगिता से हुआ। कक्षा-4 के छात्रों के लिए आयोजित यह प्रतियोगिता चार चरणों में सम्पन्न हुई, जिसमें दो लिखित राउण्ड एवं दो मौखिक राउण्ड सम्पन्न हुए। लिखित परीक्षा के उपरान्त चयनित छात्रों को तीसरे व चैथे चरण की मौखिक प्रतियोगिता में प्रतिभाग का अवसर मिला जिसमें प्रतिभागी छात्रों ने 20 सेकेण्ड में कठिन शब्दों की स्पेलिंग एवं उच्चारण पर अपनी महारत सिद्ध की।

यह भी पढ़ें : इण्टरनेशनल गणितीय प्रतियोगिता में CMS छात्र चैम्पियन

इसी प्रकार, कक्षा-5 के छात्रों के लिए आयोजित टेल-ए-टेल प्रतियोगिता भी बेहद रोचक रही, जिसमें छात्रों ने दिये गये चित्र के आधार पर ऑन-द-स्पाॅट कहानी की रचना कर बड़े ही रोचक तरीके प्रस्तुत किया। इस प्रतियोगिता में छात्रों की रचनात्मकता, सृजनशीलता व अभिव्यक्ति क्षमता देखते ही बनती थी। कक्षा-6 के जूनियर वर्ग के छात्रों के लिए आयोजित मोनोएक्ट इन थियेटर प्रतियोगिता काफी रोचक व ज्ञानवर्धक रही, जिसमें छात्रों ने अपनी अभिनय क्षमता का जोरदार प्रदर्शन किया। प्रतिभागी छात्रों ने अलग-अलग विषयों एवं अलग-अलग चरित्रों पर एकाकी अभिनय कर अपने हुनर का प्रदर्शन किया।

CMS के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव बड़ी ही रचनात्मकता के साथ छात्रों में एकता का जज्बा जगा रहा है व वसुधैव कुटुम्बकम के आदर्श को साकार कर रहा है। शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिताओं का दौर कल International English Language Festival ‘मीलेन्ज-2021’ के तीसरे दिन भी जारी रहेगा। कल 27 फरवरी को देश-विदेश के छात्र टर्नकोट इन पोएम एवं जस्ट-ए-मिनट आदि प्रतियोगिताओं में अपनी-अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा में भाग लेंगे।

Sharing Is Caring:

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *