• May 23, 2024

RIMC में फर्जी दस्तावेज से कराया बेटे का दाखिला, पिता गिरफ्तार, ऐसे पकड़ में आया मामला

 RIMC में फर्जी दस्तावेज से कराया बेटे का दाखिला, पिता गिरफ्तार, ऐसे पकड़ में आया मामला
Sharing Is Caring:

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (आरआईएमसी) में एक बार फिर दाखिले में फर्जीवाड़ा सामने आया है। पिता ने अपने बेटे की जन्मतिथि में धोखाधड़ी से बदलाव कर उसका दाखिला करा दिया। दस्तावेज की जब स्क्रूटनी हुई तो मामला पकड़ में आया। आरआईएमसी के अधिकारियों की शिकायत पर आरोपी पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस के अनुसार, आरआईएमसी के सहायक प्रशासनिक व प्रशिक्षण अधिकारी ले. कर्नल अभिषेक राणा की तरफ से तहरीर दी गई। कहा कि बिनय कुमार पांडेय निवासी बिशुनपुरा, पोस्ट जलालपुर, जिला छपरा (सारण) बिहार के बेटे ने आरआईएमसी में जनवरी 2023 टर्म के लिए क्वालिफाई किया। उसे 24 जनवरी को रिपोर्ट करना था। उसके दस्तावेज जांचे गए। स्क्रूटनी में सामने आया कि कॉलेज में जनवरी 2021 टर्म के लिए एक मार्च 2021 को इस छात्र ने आवेदन किया गया। तब उसकी जन्मतिथि 28 जुलाई 2009 थी।

जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही ब्राइट स्टार पब्लिक स्कूल जलालपुर के शैक्षिक दस्तावेज लगाए गए। इस आवेदन पत्र में बहन की जन्मतिथि चार अगस्त 2010 की गई। तब यह क्वालिफाई नहीं कर पाया। इस छात्र की तरफ से दोबारा 21 अप्रैल 2022 को आवेदन किया गया। इस दौरान नाम बदलकर जन्मतिथि 28 जुलाई 2010 दर्ज करते हुए इसका जन्म प्रमाण पत्र लगाया गया। स्कूली दस्तावेज पहले वाले स्कूल के थे। उनमें भी जन्मतिथि बदली थी। इसमें उसकी बहन की जन्मतिथि चार अगस्त 2011 कर दी गई। इस बार उसने क्वालिफाई किया।

स्क्रूटनी में जन्मतिथि बदले जाने का यह फर्जीवाड़ा पकड़ में आ गया। आवेदन करने वाले छात्र की उम्र बहुत कम होती है। ऐसे में उसके पिता को फर्जीवाड़े का आरोपी माना गया। पिता बिनय कुमार पांडेय के खिलाफ फर्जी सरकारी दस्तावेज तैयार कराकर जमा कराने साथ ही फर्जीवाड़े को लेकर केस दर्ज कराया गया है। साथ ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

पांच माह पहले दो अभिभावकों के खिलाफ हुआ था केस
करीब पांच माह पहले भी इस तरह का मामला सामने आया था। मध्य प्रदेश के दो छात्रों का धोखाधड़ी से दाखिला कराया गया था। उस वक्त कैंट पुलिस ने जीरो एफआईआर दर्ज कर मामले को मध्य प्रदेश पुलिस के पास भेज दिया था। मध्य प्रदेश पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

Sharing Is Caring:

Admin

https://nirmanshalatimes.com/

A short bio about the author can be here....

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *