• May 19, 2024

खैट पर्वत पहुंचने की राह होगी आसान, खड़ी चढ़ाई से मिलेगी मुक्ति, जानें इस साहसिक स्थल की खासियत

 खैट पर्वत पहुंचने की राह होगी आसान, खड़ी चढ़ाई से मिलेगी मुक्ति, जानें इस साहसिक स्थल की खासियत
Sharing Is Caring:

प्रसिद्ध धार्मिक एवं साहसिक स्थल खैट पर्वत तक पहुंचने की राह जल्द आसान होने की उम्मीद जगी है। खैट पर्वत के समीप जाने वाले चौंदाणा-खैट मार्ग के डामरीकरण और सुधारीकरण के लिए शासन से दो करोड़ तीन लाख की धनराशि मिलने के बाद लोनिवि ने इसका निर्माण शुरू कर दिया है।

इस सड़क के बनने से पर्यटकों से लेकर थात समेत अन्य आसपास के ग्रामीणों को आवागमन की सुविधा मिल सकेगी। ढुंगमंदार पट्टी के चौंदाणा से खैट के लिए पूर्व सरकार ने प्रथम चरण की सड़क स्वीकृत कर कटिंग करवा दी थी लेकिन डामरीकरण और सुधारीकरण नहीं हो पाया था। एक साल पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने करीब तीन किमी लंबे इस मार्ग के निर्माण करने की घोषणा की थी।

अक्तूबर 2022 में प्रमुख सचिव लोनिवि ने मार्ग निर्माण के लिए दो करोड़ तीन लाख रुपये की धनराशि जारी की थी। साथ ही लोनिवि प्रांतीय खंड बौराड़ी निविदा से लेकर अन्य प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए थे। वसंत पंचमी दिन से सड़क का काम शुरू हो गया है और छह माह में निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

आवागमन होगा आसान

धार्मिक और साहसिक पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण खैट पर्वत पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं लेकिन मार्ग उबड़-खाबड़ होने से ग्रामीणों से लेकर पर्यटकों को परेशानी उठानी पड़ती थी। अब डामरीकरण होने से आवागमन की राह आसान होगी।

सड़क का डामरीकरण होने से खैट की दूरी महज एक किमी ही रह जाएगी जबकि इससे पहले तीन से चार किमी की खड़ी चढ़ाई पार कर आवागमन करना पड़ता था। भाजपा के जिला उपाध्यक्ष परमवीर पंवार, ब्लॉक प्रमुख सुनीता देवी, जिला पंचायत सदस्य सुनीता भुजवान, प्रधान सुभाष पंवार समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने इस पर खुशी जताई। वहीं लोनिवि के एई विवेक कुमार का कहना है कि सड़क का कार्य शुरू करवा दिया गया है।

Sharing Is Caring:

Admin

https://nirmanshalatimes.com/

A short bio about the author can be here....

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *