• July 27, 2024

उत्तराखंड में ‘ऑपरेशन मुक्ति अभियान’ की शुरुआत, 1430 बच्चों का कराया गया दाखिला

 उत्तराखंड में ‘ऑपरेशन मुक्ति अभियान’ की शुरुआत, 1430 बच्चों का कराया गया दाखिला
Sharing Is Caring:

बच्चों द्वारा की जा रही भिक्षावृत्ति की प्रभावी रोकथाम करने, भिक्षा न दिये जाने के संबंध में जनता को जागरूक करने, भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों को शिक्षा हेतु प्रेरित करने व उनके पुनर्वास हेतु नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करने हेतु उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार के निर्देशानुसार समस्त जनपदों में एक अगस्त, 2022 से 30 सितंबर, 2022 तक दो माह के लिए ‘ऑपरेशन मुक्त’ अभियान चलाया जा रहा है. अभियान की थीम ‘भिक्षा नहीं, शिक्षा दें’ व ‘Support to educate a child’ है

डीजीपी अशोक कुमार ने मित्रता, सेवा और सुरक्षा के स्लोगन को चरितार्थ करने के लिए पुलिस महकमे में वर्ष 2017 में ‘ऑपरेशन मुक्ति’ का एक अभिनव प्रयोग किया. आर्थिक रूप से निर्बल, बेसहारा बच्चों को भिक्षावृत्ति के मार्ग से हटाकर शिक्षा के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करने की पहल की. इस मिशन को ‘ऑपरेशन मुक्ति’ का नाम दिया गया. तब से यह अभियान लगातार चलाया जा रहा है.

इस अभियान के अन्तर्गत अभी तक भिक्षावृत्ति से हटाकर कुल 1430 बच्चों का स्कूल/डे केयर होम में दाखिला कराया गया है. सामाजिक व मानवीय कार्यों में पुलिस की अहम भूमिका होती है. इसी कड़ी में ऑपरेशन मुक्ति चलाया गया, जिसके तहत भिक्षा मांगने वाले बच्चों को शिक्षा देने की कोशिश की गई है।

Sharing Is Caring:

Admin

https://nirmanshalatimes.com/

A short bio about the author can be here....

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *