• July 27, 2024

उत्तराखंड के खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी , खेल पुरस्कारों की धनराशी बढ़ाने जा रही सरकार

 उत्तराखंड के खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी , खेल पुरस्कारों की धनराशी बढ़ाने जा रही सरकार
Sharing Is Caring:

उत्तराखंड के खेल विभाग की ओर से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक विजेता प्रदेश के खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों के पुरस्कारों की धनराशि को बढ़ा दिया गया है. खेल पुरस्कारों की धनराशि में 30 से शत प्रतिशत की वृद्धि की गई है. विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने इस संबध में आदेश जारी किया है. इससे खिलाड़ियों में खुशी की लहर है.

उत्तराखंड शासन की ओर से जारी आदेश के मुताबिक ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर पुरस्कार के रूप में खिलाड़ी को दो करोड़ रुपए मिलेंगे. ओलंपिक में प्रतिभाग करने पर 50 लाख की धनराशि दी जाएगी. विश्व चैंपियनशिप, एशियन खेल, राष्ट्रमंडल खेल, एशियन चैंपियनशिप, कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप, राष्ट्रीय खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों के पुरस्कारों की धनराशि भी बढ़ाई गई है. शासनादेश के मुताबिक इन सभी खेलों में पदक के आधार पर जितनी धनराशि तय की गई है, उस खिलाड़ी को देय धनराशि की 50 प्रतिशत धनराशि प्रशिक्षकों को समान रूप से दी जाएगी.

शासनादेस में यह भी कहा गया है कि ओलंपिक, विश्वकप, एशियन खेल, राष्ट्रमंडल खेलों में चयन के बाद खिलाड़ी को संबंधित प्रतियोगिता में प्रतिभाग के लिए मान्य धनराशि का 20 प्रतिशत पहले ही उपलब्ध कराया जाएगा. प्रतियोगिता में प्रतिभाग या पदक जीतने पर मिलने वाली धनराशि में इसे समायोजित किया जाएगा. यदि खिलाड़ी संबंधित प्रतियोगिता में प्रतिभाग नहीं करता है तो पहले उपलब्ध कराई गई धनराशि लौटानी होगी.

Sharing Is Caring:

Admin

https://nirmanshalatimes.com/

A short bio about the author can be here....

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *